Tuesday 5 April 2016

ये है पांच गूगल ऐप जो है बड़े ही काम के, लेकिन यूजर्स नहीं जानते


किसी भी एंड्रायड डिवाइस में कई गूगल एप्स होते है | ये गूगल एप्‍स प्री-इंस्‍टॉल होते हैं | पर इनकी जरूरत सभी यूजर्स को होती है | ये ऐसे ऐप है जो काफी काम के है  वैसे ज्‍यादातर एप्‍स तो इस्‍तेमाल में आते हैं जिन्‍हें बहुत कम लोग जानते हैं।

1. कला और संस्कृति 
आर्ट एंड कल्‍चर गूगल का नया एंड्रायड एप है। इसका उपयोगी इंटरफेस और डिजाइन काफी खास है । इस एप में अलग से सर्च बार दिया जाता है जो आर्ट वर्क के साथ-साथ आर्टिस्‍ट की भी जानकारी दे सकता है। देखा जाए तो गूगल एप काफी मददगार है । इस एप के जरिए आप दुनिया के तकरीबन १००० म्‍यूजियम और फेमस लैंडमार्क के साथ आर्ट वर्क खोज सकते हैं।

२ . डिवाइस असिस्ट 
यह गूगल एप २०१४ में चालू किया गया था। इस एप की मदद से यूजर अपने खोए हुए एंड्रायड डिवाइस को आसानी से खोज सकते हैं।यह गूगल एप आपकी एंड्रायड डिवाइस की परफॉर्मेंस को इंप्रूव करने की टिप्‍स दे सकता है। यह एप काफी यूजर फ्रेंडली है । हालांकि यह एप सिर्फ एंड्रायड वन, नेक्‍सस डिवाइस और गूगल प्‍ले एडीशन डिवाइस पर ही उपलब्‍ध है।

३. गेस्टर सर्च 
गूगल का यह एप काफी पहले चालू कर दिया गया था। लेकिन अक्‍सर लोग इसे यूज नहीं करते हैं। यह एप उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है जो टाइप या वॉयस सर्च न करते हों।दरअसल यह इंटरनल सर्च एडवाइस करता है। यानी कि कॉन्‍टैक्‍ट, सेटिंग, एप्‍स, म्‍यूजिक और यहां तक की बुकमार्क को भी उनके पहले लेटर से सर्च करता है।

४ . स्‍नैपसीड
स्‍नैपसीड एप्‍लीकेशन को गूगल २०१२ में लाया गया था।उस समय यह एप केवल आईफोन पर हुआ करता था। एंड्रायड में आने के बाद शुरुआत में तो यह काफी पॉपुलर हुआ था गूगल के मानको के लिए यह खरा साबित नही हुआ | वास्तव में यह एक फोटो एडिटिंग एप है जो काफी रोमांचक है।

५. गूगल की स्‍पॉटलाइट स्‍टोरीज
गूगल की स्‍पॉटलाइट स्‍टोरीज एक तरह से एनीमेटेड स्‍टोरीज का संग्रह है। यानी कि बच्‍चों के लिए यह काफी उपयोगी एप है। इसके एप्‍लीकेशन में आपको ३६० डिग्री का वीडियो दिखेगा जिसे आप किसी भी एंड्रायड डिवाइस पर एक्‍सेस कर सकते हैं। इसके अंतर्गत अभी तक सिर्फ चार स्‍टोरीज को शामिल किया गया है यह फ्री में उपलब्‍ध हैं । और यूजर्स को प्रत्‍येक स्‍टोरी अलग से डाउनलोड करनी पड़ेगी।

No comments:

Post a Comment