Friday 1 April 2016

ऑनलाइन चोरो से बचना है तो ऐप करे


कई लोगों का मानना है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर सिक्योरिटी को नज़रअंदाज़ किया गया है। अगर ब्राउज करते समय आप सावधानी नही रखते है | तो किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में परेशानी हो सकती है।एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आपको सिक्योरिटी के अलग-अलग पहलू जैसे फ़ायरवॉल, मैलवेयर, फिशिंग, वायरस स्कैन जैसी ज़रूरतों के लिए ऐप हैं। कुछ ऐसे ही ऐप के बारे में इस प्रकार नीचे दिया गया है |

१. CM सिक्योरिटी एंड्रॉयड के लिए सबसे जाना माना सिक्योरिटी ऐप है और यह एंड्रॉयड मार्शमैलो पर भी काम करता है।
२. स्मार्टफ़ोन से जुड़ी सिक्योरिटी के हर पहलू के लिए इसके ऐप के पास इंतज़ाम है।
३. स्मार्टफोन और टैबलेट पर काम करने वाले इस ऐप के 50 करोड़ डाउनलोड हो चुके हैं, जो इसकी सफलता बताता है।
४. जो भी ऐप डेटा का इस्तेमाल कर रहा है या वो ऐप, जिसे आप डेटा का इस्तेमाल कम से कम करने देना चाहते हैं, उस पर आप इस ऐप के ज़रिए नियंत्रण कर सकते हैं।
५. नो रूट फ़ायरवॉल आपके स्मार्टफोन के लिए फ़ायरवॉल का काम करता है।
६.  इसकी मदद से आप तय कर सकते हैं कि स्मार्टफ़ोन पर डाउनलोड ऐप इंटरनेट एक्सेस कैसे कर सकते हैं।
७.  जब भी कोई ऐप ऑनलाइन होना चाहेगा, आपकी स्क्रीन पर एक नोटिफ़िकेशन आ जाएगा।
८.  जो भी ऐप डेटा का इस्तेमाल कर रहा है या वो ऐप, जिसे आप डेटा का इस्तेमाल कम से कम करने देना चाहते हैं, उस पर आप इस ऐप के ज़रिए नियंत्रण कर सकते हैं।
९. मैलवेयर से बचने के लिए भी अगर आप अपने स्मार्टफ़ोन पर मैलवेयरबाइट्स नाम का ऐप डाउनलोड कर लें, तो अनजाने में आपके स्मार्टफोन को होने वाला ख़तरा कम हो जाएगा।
१०. हैकर या ऑनलाइन उचक्के आपके बारे में जानकारी स्मार्टफ़ोन से लेने की कोशिश करते हैं। इससे आप ऐसे उचक्कों से बचकर रह सकते हैं।
११. जब भी आप कोई ऐप डाउनलोड करेंगे तो उसको एक बार ये ऐप चेक ज़रूर करेगा। इसलिए मोबाइल वायरस से बचने के लिए ये बढ़िया ऐप है।

No comments:

Post a Comment