Tuesday 29 March 2016

सीरिया ने आईएस से छीना पलमीरा, पुतिन ने दी बधाई


रुसी सेना की मदद से सीरियाई सैनिको ने इस्लामिक स्टेट यानि आईएस को बड़ी मात दी है | उसने प्राचीन शहर पलमीरा को छीन लिया है। रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने सैनिको को बधाई दी है | आइएस ने शहर पर पिछले साल कब्जा कर लिया था और यहां के प्राचीन मंदिरों को भी उड़ा दिया था।

तीन हफ्तों तक चला ऑपरेशन
सीरियाई टेलीविजन ने एक सैन्य सूत्र में यह बताया की शहर पर सेना और उसके सहयोगी बलों का पूरी तरह कब्जा हो गया है। आतंकवादियों के द्वारा  लगाए गए बम और माइन को हटाने का काम किया जा रहा है। सीरियाई समूह सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स ने बताया कि शहर के पूर्वी भाग में रविवार की सुबह भी गोलीबारी जारी थी। लेकिन तभी शहर के ज्यादातर हिस्से से आइएस आतंकवादियों को खदेड़ दिया गया | इससे राष्ट्रपति बशर अल-असद की सेना का शहर पर दोबारा नियत्रंण हो गया | पलमीरा में जीत तीन हफ्तो के अभियान का नजीता है।

आईएस के ४०० लड़ाकू मारे गए 
रूस के हवाई हमलों की मदद से सीरियाई सेना और सहयोगी बलों ने जमीन पर आइएस के खिलाफ मुहिम छेड़ी थी। रूस के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, रूसी लड़ाकू विमानों ने दो दिन के भीतर 40 से ज्यादा हवाई हमले किएथे। सीरियाई समूह के निदेशक रामी अब्दुलरहमान ने बताया कि लड़ाई में आइएस के 400 लड़ाकू मारे गए। इसमे १८० सैनिको की भी मौत हो चुकी है | २०१४ में आइएस के कब्जे वाले सीरिया और इराक के क्षेत्र में खलीफा शासन लागु किया जाना यह उसकी सबसे बड़ी हार है । तीन महीने पहले इस खूंखार आतंकी संगठन के आतंकियो को पडोसी देश इराक के रमादी शहर से खदेड़ दिया गया था | इराकी सेना की आइएस पर यह पहली बड़ी जीत थी।इसके अलावा भी कई इलाके उसके हाथ से निकल चुके हैं।पिछले साल इराकी शहर तिकरित और इस साल फरवरी में सीरियाई शहर अल-शदादी में उसके जिहादियों को खदेड़ दिया गया।  

No comments:

Post a Comment