Tuesday 29 March 2016

इन देशो की आर्मी ट्रेनिंग करती है रोंगटे खड़े कर देने वाली एक्‍सरसाइज


दुनिया के सभी देशो की आर्मी ट्रेनिंग की वर्दी व नियम अलग-अलग होते है | जिनमे  ट्रेनिंग की एक्सरसाइज अलग-अलग होती है | हर देश में कठिन से कठिन ट्रेनिंग दी जाती है | जिसमें कहीं जवानों को बर्फ पर रहने, रस्‍सी के सहारे ऊंचाई पर चढ़ने तो कहीं भयंकर सर्दी में भी लड़ने की एक्‍सरसाइज कराई जाती है।

आइए जानते है दुनिया के ऐसे ही १० देशो की आर्मी एक्‍सरसाइज के बारे में....

रूस आर्मी
यहां पर बड़ी ही अजीब तरह से एक्‍सरसाइज होती है। यहां पर दो सिपाही एक सिपाही के हाथ पैर पकड़ते हैं। इसके अलावा एक सिपाही उस पकड़े हुए पर एक दूसरा सिपाही काफी तेजी से पंच करता है। यह पंच उसके पेट आदि पर मारे जाते हैं।

तालिबान आर्मी
तालिबान आर्मी में बम से सुसाइड करने की ट्रेनिंग दी जाती है। जिसमें ये साफ है कि यहां पर आर्मी के जवानों को बमों आदि से डर नहीं लगता है। वे बम आदि को बिल्‍कुल हल्‍के में लेते हैं।

इजरायल आर्मी
यहाँ पर बड़ी इमारतो से सैनिको को खिडकियों पर चढ़ने की एक्‍सरसाइज कराई जाती है। वे रस्सियों के सहारे काफी ऊंचाई पर जाते हैं।

चीन आर्मी 
यहाँ पर आर्मी की एक्‍सरसाइज दुसरे देशो की अपेक्षा काफी कड़ी होती है |जवानों को ग्रेनेड कंट्रोल करना होता है। जिसमें सैनिकों पर ग्रेनेड फेंका जाता है और जवानों को उस विस्‍फोट से गुजरना होता है।  

यूएस आर्मी
यूएस में सैनिकों को कोबरा का खून पिलाया जाता है। इससे उनमें काफी ताकत आती है। यह उनकी ट्रेनिंग का एक विशेष भाग हैं।

यूएस नेवी
यहां पर जवानों को ड्रोन प्रूफ करवाना होता है। यहाँ पर जवानों को ठंडे पानी में करीब 5 मिनट तक अंदर रहना होता है। यह प्रकिया एक बार में करीब 20 बार करना होता है।

ब्रिटिश आर्मी 
ब्रिटिश आर्मी में तकरीबन आठ महीने तक ट्रेनिंग कराई जाती है | उनकी इस ट्रेनिंग  में कीचड़ में रहना एक एक्‍सरसाइज है।इस दौरान तय समय से पहले रुकना नहीं होता है।

चीन आर्मी
इस ट्रेनिंग में जवानों को आग के जलते हुए गोले से कूदना होता है। यह एक्‍ससाइज का एक जरूरी भाग है।

 बेलारूस आर्मी
 यहाँ की आर्मी काफी फिजिकली मजबूत है यहाँ पर आर्मी के जबान सुबह-सुबह हाथो से ईट आदि तोड़ते है | और इस दौरान यहाँ काफी हल्के  कपडे पहने जाते है |

ताइवान आर्मी
ताइवान में आर्मी की एक्‍सरसाइज काफी कठिन है। यहां पर जवानों को काफी मोटी मोटी चट्टानों पर लेटकर चलना होता है। इस दौरान वे बिना कपड़ों के रहते हैं।

No comments:

Post a Comment